प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023-24 Apply Now Benefit

Table of Contents

प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री जन धन योजना एक राष्ट्रीय वित्तीय समावेश मिशन योजना है। इस योजना के माध्यम से वहीं तरीके से वित्तीय सेवाओं को ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में कमजोर वर्ग के लोगों तक इस सुविधा का लाभ पहुंचाने का काम इस योजना  के माध्यम से सरकार कर रही है। खाता किसी भी बैंक शाखा या व्यवसाय प्रतिनिधि (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है। पीएम कनेक्शन खाते का जीरो बैलेंस के साथ खोला जा रहा है।

जनधन योजना के अंतर्गत बैंकों में मुक्त खाता खोलने की अनुमति मिलती है। 28 अगस्त 2014 को शुरू की गई इस योजना में अब तक 50 करोड़ से ज्यादा अकाउंट खोलें जा चुके हैं। इनमें से 34 करोड़ से ज्यादा अकाउंट एक्टिवेट हैं। लेकिन, आख़िर क्या है ये जनधन योजना और क्या मिलता है लाभ। आइए जानते हैं इसके बारे में।

pm1 - प्रधानमंत्री जन धन योजना

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana की शुरुआत 15 अगस्त 2014 को दिल्ली के लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस को संबोधित करते हुए। अपने भाषण में प्रधानमंत्री जनधन योजना की घोषणा की 28 अगस्त 2014 को पूरे भारत में इस योजना को लागू कर दिया गया। इस योजना के माध्यम से गरीब और निस्सहाय लोगों का बैंक में खाता  खुलवा कर Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana का लाभ देने का प्रयास कर रही है। यह खाता जीरो बैलेंस लेकर बैलेंस तक खुलवा सकते हैं। इस योजना में महिला और पुरुष दोनों को शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana शुरू हुए लगभग 9 भारत की केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने कहा है। कि बैंकिंग सेवा के दायरे से बाहर रहे मजदूर निस्सहाय महिला और पुरुष दोनों को वित्तीय व्यवस्था का अंग बनाकर इस सुविधा का लाभ देना बहुत आवश्यक है।

इस सुविधा को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2023 तक लगभग 60 करोड़ से अधिक बैंक में खाता खोलने का लक्ष्य रखा है। और यह लगभग पूरा होने वाला है। इस योजना का लाभ 70% ग्रामीण आबादी तक पहुंच रहा है। महिलाओं ने भी इस योजना में आगे बढ़कर खाता खुलवाकर सुविधा का लाभ ले रही है। 9 साल पूरे हो चुके हैं अभी तक इस योजना का लाभ लगभग 50 करोड़ से अधिक महिला और पुरुष ने बैंक में खाता खुलवा कर इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana का लाभ आप नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जनधन अकाउंट खुलवा कर लेते हैं। जन धन अकाउंट नजदीकी बैंकिंग सेवा पॉइंट पर भी खोले जा रहे हैं। प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता निशुल्क जीरो बैलेंस से लेकर मैक्सिमम बैलेंस ₹100 से ₹500 तक भी खुलवा सकते हैं।

खाता खुलवाने के लिए उपभोक्ता को अपने साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी पैन कार्ड की फोटो कॉपी एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो के साथ बैंक के शाखा में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता मूलतः भारतीय निवासी खुलवा सकता है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana का खाता कितने वर्ष तक के नागरिक खुलवा सकते हैं?

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत सार्वजनिक सेक्टर, सरकारी बैंक, या प्राइवेट बैंक, या फिर पोस्ट ऑफिस में जनधन खाता खुलवाया जा सकता है। यदि आपके पास पहले से ही करंट अकाउंट सेविंग अकाउंट है। तो आप उसे अकाउंट को प्रधानमंत्री जनधन योजना खाते में बदल सकते हैं।

इस प्रक्रिया को बदलने के लिए आपको बैंक में लिखित में प्रार्थना पत्र देकर अपने खाते को जन धन योजना में बदल सकते हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने का काम भारत सरकार कर रही है। जनधन अकाउंट खुलवाने के लिए भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 10 साल या उससे अधिक है।

pm2 - प्रधानमंत्री जन धन योजना

वह इस योजना का लाभ अकाउंट खुलवा कर ले सकता है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत सुरक्षा बीमा का भी प्रावधान रखा गया है। इसमें यदि नागरिक को आकस्मिक मृत्यु हो जाती है। तो नाम नी के नाम ₹100000 की राशि केंद्र सरकार की तरफ से दी जाती है।

साथ ही साथ इस योजना में एकऔर सुविधा जो नागरिकों को दी जा रही है। इस योजना में तीन लाख तक का सामान बीमा भी शामिल है। इस सामान बीमा के तहत यदि खाताधारक की दुर्घटना में मौत हो जाती है। तो उसके नॉमिनी को ₹300000 केंद्र सरकार की तरफ से सहायता राशि के रूप में दी जाती है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना में क्या महिलाएं भी खाता खुलवा सकती हैं?

प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ महिला और पुरुष दोनों ले सकते हैं प्रधानमंत्री ने इस योजना की शुरुआत 2015 में की थी। इस योजना के शुरुआत में ही 15 सितंबर 2015 तक 44.15 लाख नागरिकों ने खाता खुलवाया। जिसमें 55% से अधिक खाता धारकों की संख्या  महिलाओं के नाम खोला गया है। इस बात की पूरी जानकारी वित्त मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई है।

17 नवंबर तक  प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 25.40 करोड़ महिलाओं का जनधन में खाता खोला जा चुका है। प्रधानमंत्री जनधन योजना हर राज्य में सक्रिय है। जिसमें गुजरात राज्य सबसे ऊपर है। यहां पर योजना का लाभ लगभग 1.70 करोड़ नागरिक प्राप्त कर रहे हैं। जिनमें से 0.90  करोड़ या 52% मैं खाताधारकों की संख्याओं में महिला भी शामिल हैं।

pm4 - प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ नागरिकों के खाते में डायरेक्ट पैसा पहुंचाया गया था। देश में जब lock-down की स्थिति बनी हुई थी। और गरीब परिवार परेशान हो गए थे। उस समय गरीब परिवार की महिलाओं के जनधन खाते में ₹500 की धनराशि केंद्र सरकार के द्वारा पहुंचाई गई थी। इस योजना के अंतर्गत देश की गरीब महिलाओं के खातों में 1अप्रैल 2020 तक 1.3 रुपए जमा किए गए थे।

लेकिन अब आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत खोले गए खातों में जमा राशि आठ अप्रैल, 2020 को समाप्त सप्ताह में बढ़कर 1.28 लाख करोड़ रुपये हो गई। आठ अप्रैल को 38.12 करोड़ महिलाओ के खातों में 1,27,748.43 करोड़ रुपये जमा थे |केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 9.86 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट में 9,930 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना की प्रमुख अपडेट?

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत देश के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने का था। इस योजना के तहत देश के कई सारे नागरिकों को लाभ मिला है। अब प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत नई कॉलिंग सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना इस कालिंग सुविधा के माध्यम से खाताधारक खाता खाता विवरण से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह कॉलिंग सुविधा टोल मुक्त होगी और देश के सभी राज्यों के लिए अलग-अलग नंबरों का चुनाव किया जाएगा। अब खाता धारा घर में बैठे इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके किसी भी समस्या का समाधान कर सकते हैं। उन्हें कहने के लिए चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। इस समय और दोनों के पैसे बचा लिए जाएंगे और सिस्टम में दिखाई देंगे।

प्रधानमंत्री जन धन योजना में नई नई अपडेट आती रहती है। अतः नागरिकों को बीच में जनधन योजना की नई अपडेट के बारे में जानकारी ले लेते रहना चाहिए अभी कुछ नई अपडेट है। जो मैं आपको इस पोस्ट में जानकारी दे रहा हूं। पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी जा रही है। नई अपडेट क्या है वह भी इस जानकारी में बताया जा रहा है। प्रधानमंत्री जन धन योजना में कबर इंश्योरेंस का भी सुविधा दी गई है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना में कबर इंश्योरेंस का भी सुविधा दी गई है।  इस कालिंग सुविधा के माध्यम से खाताधारक खाता खाता विवरण से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह कॉलिंग सुविधा टोल मुक्त होगी और देश के सभी राज्यों के लिए अलग-अलग नंबरों का चुनाव किया जाएगा।

प्रधानमंत्री जन धन योजना की कुछ विशेष सुविधाएं?

प्रधानमंत्री जनधन योजना इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। COVID-19 लॉकडाउन के दौरान सरकार द्वारा ₹500 प्रति माह महिलाओं के जन धन खातों में जमा किए गए थे। लगभग 20 करोड़ से अधिक महिलाओं को इस योजना के तहत लाभ मिला था। सरकार द्वारा जनधन योजना के तहत खुले दस्तावेजों का उपयोग करके किसी भी सरकारी योजना का लाभ पहुंचाने के लिए किया जाता है। जन धन योजना की कुछ खास विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  1. जन धन योजना के तहत लाभार्थी का सेविंग अकाउंट खोला जाता है।
  2. इस योजना के तहत दिए गए लाभों में कोई न्यूनतम संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है।
  3. प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुले खातों पर बैंक द्वारा ब्याज भी प्रदान किया जाता है।
  4. इस योजना के तहत लाभार्थी को एसआईपी कार्ड दिया जाता है।
  5. प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत ₹200000 का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर भी दिया गया है। पर आप इस सुविधा का लाभ तभी उठा सकते हैं जब आपने अपने एसआईपी कार्ड का उपयोग किया हो।
  6. इस योजना के तहत ₹30000 का जीवन बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है।
  7. प्रधानमंत्री जनधन लाभ पर ₹10000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी मिलती है लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी का खाता आधार से लिंक होना अनिवार्य है।                                                                                                                  pm5 - प्रधानमंत्री जन धन योजना

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana खाता धारक को क्या सरकार देगी 10 हजार रुपए?

प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपनी शाखा में आवेदन करना होगा। इस खाते के और भी कई फायदे हैं जैसे 1 लाख 30000 रूपए तक का बीमा मिलता है। खाताधारकों इस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की चिंता नहीं होती इसके अलावा डेबिट कार्ड दिया जाता है। अगर आप चाहे तो इस अकाउंट पर 10 हजार रुपए का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं। जिसके लिए आप अपने बैंक की ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं। अगर आप इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द जनधन खाता खुलवाना होगा।

Note-: प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री जन धन योजना इस योजना के तहत अब तक 40 करोड़ से अधिक बैंक खाते खुल चुके हैं। अब तक के आकोडो में इस योजना की योजनाओं के अनुसार, आपकी योजनाओं की संख्या 40.05 करोड़ तक पहुंच चुकी है और इन बैंक खातों में 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा हो गई है। इस निर्धारण की सफलता को देखते हुए सरकार ने इस योजना के खाताधारकों को मिलने वाले एक लाख रुपये के दुर्घटना बीमा को बढ़ा दो लाख रुपये कर दिया।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana जीवन बीमा प्राप्त करने की पात्रता?

  1. बैंक खाते में खाता पहली बार खोला गया है।
    2. यह खाता प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 15 अगर 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच खोला गया।
    3. इस योजना का लाभ तभी उठाया जा सकता है जब वह परिवार का मुखिया हो या परिवार का कमाने वाला सदस्य हो और उसकी आयु 18 से 59 वर्ष के बीच हो।
    4. इस योजना का लाभ केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी नहीं उठा सकते।
    5. बेरोजगार केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
    6. कर जमा करने वाले नागरिक भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2023-24 के दस्तावेज?

  1. मासिक धर्म कार्ड /
    2. पहचान पत्र /
    3. ड्राइविंग लाइसेंस /
    4. पैन कार्ड
    5. मोबाइल नंबर
    6. पासपोर्ट आकार की फोटो
    7. पता प्रमाण

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023-24 में आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाता खुलवाने के लिए नागरिक को सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा बैंक में जाने के बाद आपको वहां से जनधन खाता खोलने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपके आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरनी होगी।

प्रधानमंत्री जन धन योजना सभी जानकारी भरने के बाद आपके आवेदन फॉर्म के साथ आपके सभी जरूरी दस्तावेजों को जीजीपी फॉर्म के साथ जमा करना होगा और अप्राप्य आवेदन फॉर्म को बैंक के अधिकारियों के पास जमा करना होगा। इसके बाद अधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म की कारवाही पूरी होने पर आपके जनवरी पैसा खाता खुल जाएगा।

प्रधानमंत्री जन धन योजना का अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए 2 स्टेप हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना का अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए 2 स्टेप हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना कब अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए अब नागरिक को बैंक का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा ना ही किसी के बहकावे में आना पड़ेगा। उपभोक्ता खुद अपने मोबाइल से जन धन योजना अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकता है। चेक करने के लिए दो शट अप किए गए हैं।

(पोर्टल के माध्यम से, और मिस्ड कॉल के माध्यम से।)

पोर्टल के माध्यम-

प्रधानमंत्री जन धन योजना सबसे पहले आपको पीएफएमएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।इस होम पेज पर आपको अपना पेमेंट का पता दिखाई देगा। चयन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पृष्ठ खुल जाएगा।

प्रधानमंत्री जन धन योजना इस पेज पर आपको अपने बैंक का नाम, अकाउंट नंबर भरना होगा। यहां आपको दो बार अकाउंट नंबर डालना होगा। खाता संख्या भरने के बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा।और फिर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजें पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आया फिर आप OTP संबंध अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल के माध्यम-

प्रधानमंत्री जन धन योजना अगर आप पोर्टल के माध्यम से जनधन खातों का बैलेंस चेक नहीं करना चाहते हैं तो आप गलत कॉल के माध्यम से भी अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।
अगर आपका जन धन अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आप 8004253800 या फिर 1800112211 नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।
मगर आपको वही मोबाइल नंबर मिस्ड कॉल कर देगा जो आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर हो जाता है।

नोडल एजेंसी का एड्रेस प्रूफ-

प्रधानमंत्री जनधन योजना,

वित्तीय सेवाओं का विभाग,

वित्त मंत्रित्व,

कमरा नंबर 106,

दूसरी मंजिल, जीवनदीप बिल्डिंग,

पार्लियामेंट स्ट्रीट,

नई दिल्ली-110001.

प्रधानमंत्री जनधन योजना का कांटेक्ट इनफार्मेशन?

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप नेशनल टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। नेशनल टोल फ्री नंबर 1800110001, 18001801111 है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना में खोले गए खातों की संख्या निम्न प्रकार है जो नीचे  जानकारी विस्तार से दी जा रही है-

प्रधानमंत्री जन धन योजना भारत में गरीबी दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने वित्तीय समावेश योजना को बेहद महत्वपूर्ण योजना बताया है। इस योजना में बड़ी संख्या के लोग वित्तीय सेवाओं का लाभ ले रहे हैं। इस योजना का लाभ उस व्यक्ति को दिया जा रहा है। जो वित्तीय सेवाओं से वंचित रह गए हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना भारत सरकार ने नागरिकों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की हैं। हमने एक ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में खाते में जमा की संख्या और उनके जमा होने की राशि और जारी किए गए रुपये कार्ड (25 मार्च 2023 तक के आंकड़ों के अनुसार) की जानकारी नीचे दी गई है नीचे दी गई पूरी जानकारी का विस्तारपूर्वक विश्लेषण करें |

बैंक का प्रकार ग्रामीण में शहरी मेट्रो ग्रामीण महिला राशि करोड़ों रुपये जमा कार्ड जारी किया।

सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक 24.46 21.05 24.11 97919.97 40.57

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक 8.47 4.09 6.72 26331.80 8.59

निजी क्षेत्र का बैंक 2.70 9.56 5.67 4182.64 11.15

Leave a Comment