Site icon Jobs In India – Job Vacancies In India – Govhelp.in

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023-24 | PMAY Online Form, It’s Profit

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023-24

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023-24

केंद्र सरकार के द्वार प्रधान मंत्री आवास योजना 25 जून 2015 को भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की पहल में आवास योजना को शुरू किया। इस योजना में शहर और ग्रामीण इलाकों में गरीब, निर्धन महिला या पुरुष को योजना का लाभ दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना को पहले इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था। यह भारत सरकार द्वारा ग्रामीणों के लिए बनाई गई एक कल्याणकारी योजना है।

इसी तरह सरकार ने शहरी वा ग्रामीण इलाकों के लिए कुछ नया प्लान जोड़ कर 2015 में फिर से शुरू किया गया। इस योजना को 2015 में शुरू किया था। जिसकी अवधि 2023 तक राखी गई थी। सरकार का इस प्रधानमंत्री आवास योजना 2023-24 को शुरू करने का मकसद सभी के लिए 2023 से 2024 तक घर उपलब्ध करवाना है।

भारत सरकार ने 10 राज्य और 1000 शहर, ग्रामीण, इलाकों को चिनहित किया है। इसके लिए एक विशेष टीम बनाई गई है। टीम जांच करेगी कि आप पत्र है या नहीं। इस योजना में टाउन और ग्रामीण एरिया दोनो में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए मदद की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2024 तक बढ़ा दी है। इसमें आपको पक्का घर बनाने के लिए सरकार से 2.67 लाख रुपए की मदद मिलती है।

जियोटैगिंग क्या है और यह PMAY-U की अनिवार्यता क्या है?

जियोटैगिंग फोटोग्राफी जैसे विभिन्न माध्यमों में भौगोलिक पहचान को जोड़ने की एक प्रक्रिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में -यू ग्रुप के तहत, राज्य सरकार के लिए यह सुनिश्चित करना अनिवार्य है। कि योजना के तहत दिए गए सभी घरों को भुवन एचएफए (सभी के लिए आवास) आवेदन पर जियोटैग किया गया है, जिसे सरकार द्वारा योजना की निगरानी के लिए विकसित किया गया है।

PMAY-U पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 9 मई 2022 तक योजना के तहत 1.21 करोड़ घरों को स्वीकृत किया गया है, जिनमें से 62.82 लाख घरों को पूरा / दिया गया है।

बीएलसी कार्यक्षेत्र के तहत अधिकतम 28.17 लाख घर बनाए गए हैं। शेष 30.65 लाख घर अन्य तीन वर्टिकल-आईएसआर, क्लास और एएचपी के तहत बनाए गए हैं।

इस योजना का उद्देश्य 2024 तक सभी को घर उपलब्ध कराना है। इसके लिए सरकार 1 करोड़ 50 लाख घरों का निर्माण करवाएगी। जिनमे से 70 लाख घर झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाके में बाकि 15 लाख शहरों के गरीब निर्धन महिला, पुरुष दोनो को इस योजना का लाभ मिलेगा।

शहरी (शहरी) और ग्रामीण (ग्रामीण), दोनों क्षेत्रों के लोग इस छूट का लाभ ले सकते हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के नियम और निर्णय क्या हैं।

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधान मंत्री आवास योजना 25 जून 2015 को भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की पहल में आवास योजना को शुरू किया। इस योजना में शहर और ग्रामीण इलाकों में गरीब, निर्धन महिला या पुरुष को योजना का लाभ दिया जा रहा है।

भारत सरकार ने 10 राज्य और 1000, शहर, ग्रामीण, इलाकों को चिनहित किया है। इसके लिए को विशेष टीम बनाई गई है। टीम जांच करेगी कि आप पत्र है या नहीं। इस योजना में टाउन और ग्रामीण एरिया दोनो में कुछ अलग अलग दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

भारत सरकार ने इस योजना को 4 फेस में डिवाइड किया है-

1. पहला फेज अप्रैल 2015 को शुरू किया गया था और जिसे मार्च 2017 में समाप्त कर दिया गया है। इसके तहत 100 से भी अधिक शहरों में घर का निर्माण हुआ है।

2. दूसरा फेज अप्रैल 2017 से शुरू हुआ जो मार्च 2019 में पूरा हुआ। इसमें सरकार ने 300 से ज्यादा शहरों में मकान बनाने का लक्ष्य गया था और पूरा हुआ।

3. तीसरा फेज अप्रैल 2019 में शुरू हुआ और मार्च 2022 में समाप्त हुआ। इनमें 500 से ज्यादा टाउन में घर बनाने का लक्ष्य रखा था और पूरा हुआ.

4. चौथा फ़ेज़ 2024 में 10000 शहर में घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता?

प्रधानमंत्री आवास योजना

शहरी आवास योजना की पात्रता (PMAY-U के लिए पात्रता मानदंड)
ऐसे लोग जिनके नाम पर या उनके परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर  पक्का घर नहीं होना चाहिए।
परिवार का मतलब पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों से है
पक्का घर का हिस्सा पक्का या कच्चा है

लाभार्थी परिवार के पास या तो अपने नाम पर या भारत के किसी भी हिस्से में अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम का पक्का घर नहीं होना चाहिए।
लाभार्थी परिवार के पास  भारत सरकार/राज्य सरकार से किसी भी आवास पाने के तहत केंद्रीय सहायता का लाभ नहीं मिलना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार की प्रमुख आवास योजना है। समाज के आर्थिक रूप से कमजोर  को किफायती आवास प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना  शुरू की गई थी।
प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य वर्ष 2024 तक ‘सभी के लिए आवास’ का लक्ष्य प्राप्त करना है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए शुरू की गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन कौन से दस्तावेज होना चाहिए?

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए भारत का पंजीकृत निवासी अनिवार्य है।

आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 व अधिकतम 55 साल होनी चाहिए।

आर्थिक रूप से  कमज़ोर  निम्न आय वर्ग  तथा मध्यम वर्ग  में किसी एक वर्ग की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत योजनाओं के पास कोई घर या संपत्ति नहीं होनी चाहिए।

कर्जमाफी परिवार के किसी सदस्य के पास भी घर या संपत्ति नहीं होनी चाहिए।

योजना के तहत परिवार की परिभाषा – केवल पति, पत्नी व अविवाहित बच्चों को ही शामिल किया गया है। और यदि 18 वर्ष से

अधिक के बच्चे की शादी नहीं हुई। यदि वह कमाता है, तो भी उस परिवार में शामिल नहीं होगा।

कोई भी व्यक्ति सरकारी आवास योजना का लाभ ना ले रहा हो।

प्रधानमंत्री आवास  योजना में अनुदान का लाभ एक परिवार को केवल एक बार ही मिलेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ।?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी प्रदान की गई है।

इस योजना के तहत मिलने वाली राशि और सब्सिडी राशि डायरेक्ट उममीदवार के बैंक खाते में आएगी, जो कि आधार कार्ड से लिंक होगा । उसे इसका पूर्ण लाभ मिल सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले पक्का मकान 25 वर्ग मीटर (लगभग 270 वर्ग फीट) के होंगे जो पहले से बड़ा दिया गया है, पहले इनका आकार 20 वर्ग मीटर (लगभग 215 वर्ग फीट) तय किया गया था।

इस योजना में  खर्चा केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा मिलकर किया जाएगा। शहरी क्षेत्रों में  शेयर की जाने वाली राशि का अनुपात 60:40 होगा उसी समय उत्तर-पूर्व और हिमालय वाले तीन राज्य जम्मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश ,और उत्‍तराखंड, में यह अनुपात 90:10 होगा।

प्रधान मंत्री आवास योजना को स्वच्छ भारत योजना से भी जोडा गया है । जिसके तहत शौचालय के लिए स्‍वचछ भारत योजना के तहत 12,000 रुपये अलग से दिए जाएंगे।

लाभार्थी को संपूर्ण सुविधा जैसे शौचालय, पीने का पानी, बिजली, सफाई, खाना बनाने के लिए, धूम्रपान अनुपयोगी ईंधन, सामाजिक और तरल अपशिष्‍टों से निपटन के लिए इस योजना को अन्य योजनाओं से जोड़ा गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना फॉर्म

प्रधानमंत्री आवास योजना में लगने वाले डाकोमेंट निंलिहित है।

प्रधान मंत्री आवास योजना का आवेदन करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmay.nic.in पर लॉगइन करें उसके बाद आपको शहरी या ग्रामीण में किसी एक भाग को चुने जिस योजना के अंतरगत से आप आते हैं।

इस तरह से आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करेंगे यदि आपके दस्तावेज़ में कोई भी गलती पाई जाती है तो आपको आवास योजना का लाभ नहीं मिल सकता।

अगर आपने अभी इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप इसके लिए अपने बैंक में आवेदन कर सकते हैं या इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।

प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना में कौन कौन पात्र है ?

प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतरगत् जिसके पास कच्चा मकान एवं गरीबी रेखा का राशन कार्ड है एवं 2011 की जनगणना सूची में महिला या पुरुष का नाम है ये सभी गरीब परिवार पात्र हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना में अगर आपके पास गरीबी रेखा राशन कार्ड है एवं 2011 की जनगणना सूची में नाम है तो आपको आवास जरूर मिलेगा इंटरनेट पे अपना नाम चेक करते रहना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे चेक करें?

होम पेज के बाद आप सबसे पहले नागरिक मूल्यांकन पर जा रहे हैं। उसके बाद आवेदनकर्ता को ‘सीटू स्लम’ पुनर्विकास पर क्लिक करने से एक नया पेज खुल जाएगा।

उसमे आपको अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा। उसके बाद उसका एक पेज खुल जाएगा, उसके बाद उसमे उम्मीदवार को अपना आधार नंबर और नाम भरना है, इसे भरने के बाद चेक पर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण आवेदन प्रक्रिया?

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। अब आपको फीड बैक पेज पे लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने फीड बैक फार्म खुल कर आ जाएगा। जिसमें मांगी गई जानकारी जैसे कि आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।

गांव में कंप्यूटर कम हैं इस लिये सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल पर ऐप्स की सुविधा उपलब्ध करायी  है।  इस एप की सहयता से गांव के लोग अपना आवेदन भर सकते हैं इस एप को आवास एप नाम दिया गया है इस एप को मुफ्त में Google के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

डाउनलोड करने के बाद प्राथमिक अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमे लॉग-इन क्रिएट करें।
डाउनलोड करने के बाद यह प्राथमिक फोन में एक पासवर्ड भेजेगा।

लॉग-इन करने के बाद इसमे जानकारी भरकर अपने घर के विभिन्न चरणों की फोटो खीचकर अपलोड कर दें।
साथ ही लाभार्थी अपने घर के निर्माण के समय मिलने वाले किस्तों को भी अपने फोन में देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की पात्रता क्या है ?

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो अपनी पात्रता चेक करके आवेदन कर सकते हैं, इससे आपको पक्का मकान मिल जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से 2024 तक सभी शहर और ग्रामीण में गरीब को उनका पक्का मकान मिल जाएगा।

इस योजना के माध्यम से गरीब की आर्थिक स्थिति में सुधार करने की पहल है। जिससे वे सुखपूर्वक जीवन व्यतीत कर सकें। आवास योजना का लाभ उन्ही लोगों को मिलेगा जो इसके पात्र होंगे।

शहरी आवास योजना की पात्रताएं दी गई हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ 18 साल से कम उम्र के लोग नहीं ले सकते उनकी उम्र 18 साल या उससे अधिक होना अनिवार्य है।

इस योजना का लाभ केवल भारत के निवासी ले सकते हैं आवेदन भारत का संबंध निवासी होना चाहिए।प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास संपत्ति का पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
जो अनुबंध इस योजना में आवेदन करेगा वो पहले किसी अन्य आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
समझौते के परिवार के सदस्यों में किसी के पास किसी भी बड़ी संपत्ति नहीं होनी चाहिए।

हमने इस लेख में शहरी आवास योजना और ग्रामीण आवास योजना की लिए पात्रता क्या है इसकी पूरी जानकारी दी है उम्मीद है कि आपको सभी जानकारी अच्छी से समझ में आएगी।

अगर आप ऐसी और किसी भी सरकारी योजनाओं की जानकारी लेते हैं तो आप को इस वेबसाइट से मिल जाएंगे जिसका अवलोकन करके आप लाभ ले सकते हैं।

इस लेख की समीक्षा के बाद इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना के बारे में जानकारी हो और लाभ मिल सके।

सुधार करें:

प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतरगत शहरी क्षेत्रों में एक बैठक हुई जिसमें 3.6 मिलियन घरों का निर्माण संबंधित 708 प्रबंधकों की सहमति प्रस्ताव की सूचियां हैं। इस बैठक में केंद्र शाशित प्रदेश और 13 राज्य भी शामिल हुए थे।

प्रधानमंत्री आवास योजना कैसे ऑनलाइन आवेदन करें?

आश्रित का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ,

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लॉन्च किया गया ,

लांस की तारीख 25 जून 2015 ,

लाभार्थी देश का हर नागरिक ,

उद्देश्य सबके पास घर ,

सबके पास पक्का घर ,

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची उपलब्ध है ,

वर्ग केंद्र सरकार की सलाह ,

अधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत इन राज्यों को सबसे ज्यादा लाभ मिला है

ये वो राज्य हैं जिनमें आवास योजना का सबसे अधिक लाभ लिया गया है। जिन्होंने आवास योजना का लाभ हाल ही में अपने घरों का निर्माण कर दिया है। छतीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों की संख्या सबसे अधिक है।

क्या महिलाएं भी प्रधानमंत्री योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं?

प्रधान मंत्री आवास योजना महिलाओं के लिए ही है। इस्मे पत्र महिला को पूरा लाभ मिलेगा
क्यूंकि महिलाओं के नाम पर ही ये योजना है।

कोई भी व्यक्ति अगर आवेदन करता है तो ये आवेदन परिवार की महिला के नाम से ही होता है। यह महिलाओं को ध्वनि बनाने का एक और तरीका है।

क्या पुरुष भी प्रधानमंत्री योजना के लिए आवेदन कर सकता है?

प्रधान मंत्री आवास योजना  का लाभ सभी महिला पुरुष जो वयस्क यानि 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं, वह इस योजना के लिए पात्र हैं। इसके अलावा आप किसी भी बैंक के डिफाल्टर (चूकर निर्माता) का कोई पैसा बाकी ना हो। पुरुष आवेदन कर सकते हैं उम्र 18 का होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रार्थी के पास भारत में कोई पक्का घर नहीं होना चाहिए। प्रार्थी को भारत में संपत्ति खरीदने के लिए अब तक किसी भी प्रकार का सरकारी अनुदान प्राप्त नहीं होना चाहिए।

इनमें से किसी भी समूह – LIG, EWS और MIG का हिस्सा होना चाहिए।केंद्र सरकार की योजना में भारत के हर एक शहर और हर एक गांव के परिवार के लिए अति आवश्यक है।

इस योजना के माध्यम से हर एक घर को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ₹267000 मकान बनाने के लिए पैसे दिए जा रहे हैं | इसकी जानकारी आपको ऊपर दिए गए पूरे गए डिस्क्रिप्शन को पढ़ने के बाद प्राप्त होगी ।

आप सभी को बता दें, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आज के समय में करोड़ों लोगों को पक्का मकान बनाने के लिए ₹267000 मिल गए हैं । यह सब्सिडी केवल गरीब रेखा से नीचे का जीवन यापन कर रहे ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के निवासियों को मिल रही है प्रधानमंत्री आवास योजना पंजीकरण 2023-24,प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना आने का मुख्य उद्देश्य सरकार की तरफ से है, कि भारत के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में पक्का मकान होना चाहिए । प्रधानमंत्री आवास योजना 2023-24 का लाभ उठाने के लिए सीधा अपना पंजीकरण करना होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाला पैसा लाभार्थी के खाते में भेजा जाता है । लाभार्थी के खाते में आया पैसा केवल पक्का मकान बनाने के लिए उपयोग में लाया जाएगा। आज के समय में बढ़ती आबादी और बढ़ती परेशानी को देखकर सभी राज्यों के गरीब परिवार के प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ घर बैठे उठा रहे हैं ।

Exit mobile version